पिछले लगभग तीन दशकों से उत्तर प्रदेश राजनैतिक, आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से एक अजीब कश्मकश के दौर से गुजर रहा है। संसाधनों की कमी नहीं है, देश के नौजवान विकास का बीड़ा उठाने को तैयार है, उपेक्षित ग्रामीण जनता, जो वास्तविक भारत है, परेशान है तथा गणतांत्रिक प्रणाली पर भरोसा खो कर बलवे की ओर बढ़ रही है फिर भी प्रदेश में मौजूद राजनैतिक ताकतों ने प्रदेश और जनता का भला करने के बजाये सिर्फ अपने भले की सोची है जिस कारण इस प्रदेश को नुकसान पर नुकसान हुआ जा रहा है। इन राजनैतिक दलों ने खुदगर्जी में अंधे होकर सिर्फ अपने ही फायदे के लिये प्रदेश की सामाजिक समरसता को दफन कर दियातथाविकास की सम्भावनाओं को नकार दिया, जिसके कारण आज पूरा प्रदेश बर्बादी के दहाने पर खड़ा हुआ है।

अब जब प्रदेश मेंएक बार फिर से चुनाव की सुगबुहाट शुरू हुई है ये विध्वंसकारी राजनैतिक ताकतों ने फिर से साम-दाम-दण्ड-भेद के जरिये गरीब जनता को गुमराह कर सत्ता पर काबिज होने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। प्रदेश को विेकास के पथ पर ले जाने की जगह पर सिर्फ जातिगत और धर्म आधारित राजनीति की चर्चा है। यह एक खतरनाक स्थिति है जिसका जड़ से समाप्त होना प्रदेश और जनता के हित में अति आवश्यक है।

प्रदेश के विकास हेतु पर्याप्त साधन उपलब्ध हैं तथा धनराशि की कोई कमी नहीं है। अब यह साफ दिख रहा है कि शासक वर्ग लम्बे अर्से से केवल अपने वर्ग हित पर ही ध्यान दे रहा है और उसे इस ग्राम प्रधान देश में गांवों में बसी जनता से कोई वास्ता नहीं है। यह जानते हुये भी कि भारत वास्तव में ग्राम-प्रधान देश है यह वर्ग इस तथ्य की पूर्णतया अनदेखी करता रहा है।एक तरफ शहरी क्षेत्र में रहने को टाउनशिप मनोरंजन के लिये बड़े-बड़े उद्यान, रोमांच हेतु लॉन सफारी, ईलाज के लिये सुपरस्पेशियालिटी अस्पताल और आने जाने हेतु मेट्रो पर हजारों करोड़ आवंटित किये जा रहे हैं। दूसरी तरफ ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं के लिये भी, आवश्यकताओं के संदर्भ, नगण्य राशि का प्राविधान किया जाता है। ग्रामीण, सड़क की समस्या, बिजली और पानी की समस्या, विद्यालयों की बद्हाली तथा स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव से जूझते रहे और केवल मुठ्ठीभर लोग प्रदेश के सारे संसाधनों पर कब्जा किये रहे यह हालात अब बर्दाश्त के बाहर है।

इस भीषण अन्यायपूर्ण एवं अनुचित स्थिति को आज और अब बदलना है, अगर और कुछ नहीं तो प्रदेश के अस्तित्व को बचाने के लिये ही। हम लोक गठबन्धन पार्टी के बैनर तले सिर्फ इसलिये आगे आये हैं कि इस प्रदेश को ईमानदारी, निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ विकासोन्मुख व सामाजिक समरसता के रास्ते पर मोड़ा जा सके। लोक गठबन्धन पार्टी सिर्फ एक राजनैतिक दल नहीं बल्कि ईमानदारी, निष्पक्षता, पारदर्शिता और सामाजिक समरसता का प्रतीक है क्योंकि इसके पीछे जो शख्सियतें हैं उन्होंने अपने जीवन काल में, वो जहां भी रहे,जनहित एवं समाजहित के मामलों में उसूलों और सिद्धान्तों के खिलाफ समझौता नहीं किया।

हम प्रदेश में नये नहीं हैं,हमने लगभग पिछले 10 वर्षों से भारत पुनरोत्थान अभियान के साथ और अब लोक गठबन्धन पार्टी से जुड़कर प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में विस्तृत प्रयास, गरीब जनता को संगठित करने, उनकी समस्याओं को दूर करने, उनमें भाईचारा पैदा करने तथा उनमें नैतिकता बनाये रखने कोकिये हैं। भारत पुनरोत्थान अभियान ने प्रदेश के 75 जिलों में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी ईकाइयों को मजबूत किया है और यही ईकाइयां पिछले 10 सालों में उसकी सफलता का राज है। अभियान से जुड़े वरिष्ठ सदस्यगणों, जो अब लोक गठबन्धन पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं, देश और प्रदेश में उच्च स्तर पर प्रचलित भ्रष्टाचार के उन्मूलन के लिये कई सुदृढ़ एवं सफल कदम उठाये जिसके परिणामस्वरूपभ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों में उचित कार्यवाही हुई और भ्रष्टाचार पर प्रभावी नकेल लगने लगी है।

पिछले 10 वर्षों के दौरान धरातल पर काम करने के बाद हमें इस बात का स्पष्ट तथा विस्तृत अनुभव हुआ कि प्रदेश की स्थिति को सुधारने के लिये सिर्फ भारत पुनरोत्थान अभियान जैसे मंच पर्याप्त नहीं है बल्कि सम्पूर्ण समाज के उत्थान के लिये तथा मौजूदा विध्वंसकारी राजनैतिक ताकतों को खत्म करने के लिए समस्त जनता को साथ लेकर एक सशक्त ईमानदार राजनैतिक विकल्प की भी आवश्यकता है। लोक गठबन्धन पार्टी इसी विचारधारा की उपज है।

लोक गठबन्धन पार्टी इस प्रतिज्ञा के साथ प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में आपके ही बीच के साफ, सुथरी छवि के प्रत्याशियों के साथ आपके समक्ष उपस्थित हो रही है कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों तथा वर्गों का न्यायोचित विकास कर सके एवं सर्वथा उपेक्षित ग्रामीण क्षेत्रों की उन्नति को प्राथमिता दे सके। हमारी पार्टी व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने, भ्रष्टाचारियों को महत्वपूर्ण पदों से हटाने, भ्रष्ट, असंवेदनशील एवं अराजक व्यवस्था से पीड़ित जनता को न्याय दिलाने हेतु कटिबद्ध है। कानून का राज स्थापित कर अपराधमुक्त समाज, सर्वसुलभ न्यायिक व्यवस्था साथ ही साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा व अन्य बुनियादी सुविधाएँ के उचित प्रावधान हेतु जनप्रतिनिधि स्वामी न बनकर जनसेवक रहे यही पार्टी का सिद्धांत है। लोक गठबन्धन पार्टी का संकल्प है कि प्रदेश की राजनीति से अक्षम, अकुशल, अकर्मण्य एवं भ्रष्ट राजनैतिक नेतृत्व का विनाश कर एक ऐसे राजनैतिक विकल्प को खड़ा करना जो सिर्फ जनता, और जनता के लिये ही समर्पित हो।

पिछले 3 दशकों के राजनैतिक एवं सामाजिक अनुभवों से यह भी जगजाहिर हो चुका है कि प्रदेश की राजनैतिक बागडोर अक्षम, अकुशल, अकर्मण्य एवं इस कारण भ्रष्ट राजनैतिक नेतृत्व के हाथों में रही है। क्या आप अब भी किसी नौसिखिये ड्राईवर से गाड़ी चलवाना चाहेगें, अकुशल डाक्टर से आपरेशन करवाना चाहेगें, चोर के हाथों में अपनी तिजोरी की चाभी देना चाहेंगे बेईमान चैकीदार को अपने घर का रखवाला बनाना चाहेगें यदि नहीं तो प्रदेश में प्रथम बार राष्ट्रीय स्तर के जाने माने पूर्व लोकसेवकों, न्यायविदों, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के ईमानदार, कुशल और पारदर्शी नेतृत्व में लोक गठबन्धन पार्टी आपकी सेवा के लिये हाजिर है।

प्रदेश की कानून व्यवस्था, शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य, कृषि और अन्य व्यवस्थायें जर्जर अवस्था में पहुंच चुकी हैं और जर्जर होती जा रही हैं। विगत वर्षों में राजनैतिक दलों ने लम्बे चैड़े वादे किये कि हालात मे बदलाव लायेगें लेकिन इन राजनैतिक दलों के कार्यकाल में सिर्फ हालात बद् से बद्तर होते चले गये और जनता भ्रष्टाचारियों, राजनैतिक माफिया, गुण्डों और लुटेरों के चंगुल में फंसती चली गई। अब समय आ गया है कि इन भ्रष्ट, स्वार्थी, लूटखोर नेताओं को उनके द्वारा वर्षों से किये जा रहे अपराधों की सजा दी जाये। इन्हीं भ्रष्ट नेताओं के कुकृत्यों के चलते आज हमारी जनता गरीबी, अपराध एवं अषान्ति के वातावरण में जीने को मजबूर है और इस दुःखद स्थिति से निकलने का कोई रास्ता भी किसी को नहीं दिखता है। इन भ्रष्ट नेताओं ने कानून के राज के स्थान पर अपनी इच्छा से अपना राज लाने की जो प्रथा डाली है उसी के चलते पूरी व्यवस्था छिन्न-भिन्न हो चुकी है जिससे कि सामान्य जनता को व्यवस्था से न्याय मिल पाना असम्भव है।

इस दुःखद स्थिति में तुरन्त वांछित बदलाव लाने की ताकत सिर्फ आपमें ही है। अपना भविष्य बदलने के लिये सिर्फ आप ही सक्षम हैं। अतः आप इस बार जाति, धर्म, सम्प्रदाय, रिश्तेदारी, नातेदारी, झूठे वादेअथवा प्रलोभन के कारण वोट न देकर सिर्फ अपने बच्चों एवं अपने परिवार का जीवन सुखमय बनाने के लिये वोट दीजिये, इस बार अपने स्वार्थ के लिये एवं स्वयं अपने और अपने बच्चों व परिवार की सभी सुख सुविधाओं जैसे स्वच्छ माहौल, घर, बिजली, पानी, सड़क, पढ़ाई लिखाई, स्वास्थ्य सुविधायें, रोजगार एवं सुरक्षा की समुचित व्यवस्था किये जाने के लिये लोक गठबन्धन पार्टी को अपना पूर्ण समर्थन दें तथा स्वार्थी, अक्षम एवं भ्रष्टाचारी नेताओं को राजनीति से सदैव के लिये अलग करें और लोक गठबन्धन पार्टी के हाथों को मजबूत करें।