देश की इस बदहाली के लिये एक और कारण स्पष्ट नजर आता है वह है अक्षम, अकुशल, अकर्मण्य एवं भ्रष्ट राजनैतिक नेतृत्व। प्रश्न यह है कि क्या कोई भी जन अपना वाहन अकुशल ड्राईवर से चलाने की अनुमति देगा। क्या कोई जन अकुशल डाक्टर से अपना आपरेशन या इलाज कराने का साहस करेगा? क्या कोई जन बेईमान और चोर प्रकृति के व्यक्ति को अपनी तिजोरी की चाभी सौंपेगा ? इन तीनों प्रश्नों का उत्तर यदि न है तो ऐसी स्थिति में कैसे हम सभी अकुशल, अक्षम, भ्रष्ट, अकर्मण्य राजनैतिक नेताओं के हाथों में अपना भविष्य सौंपने को तैयार हो जाते हैं। यह एक गंभीर प्रश्न है जिसका उत्तर हमें ढूढ़ना जरूरी है क्योंकि अच्छा शासन करना एक अत्यन्त दुरूह, जटिल, एवं परिश्रम का कार्य है जिसके लिये शासन चलाने वालों में निष्ठा, ईमानदारी, क्षमता, ग्यान, विवेक अनुभव, सद्नीयत ऐसे गुण होना महत्ती आवश्यकता है जिसके बिना जनता का भला होना और देश का सशक्त एवं समृद्ध होना मुमकिन नहीं है। इस के ठीक विपरीत हम सभी केवल झूठ वादों, जाति, धर्म, सम्प्रदाय, धन एवं बाहुबल पर आधारित रहने वाले राजनैतिक दलों तथा उनके नेताओं के हाथ में बिना हिचक अपना भविष्य सौंप देते हैं और ऐसा करने से पहले हम इतना भी नहीं सोचते कि क्या इन लोगों में उपर वर्णित ईमानदारी, निष्ठा, कुशलता, अनुभव, सद्नीयत जैसा कोई गुण है भी या नहीं । परिणाम हम सभी के सामने है कि ऐसे नेताओं को चुनने के बाद ही हम अपने आपको ठगा महसूस करने लगते है फिर ऐसे दलों को बाहर का रास्ता दिखाने के लिए पांच साल का इन्तजार करते हैं लेकिन तब तक बची खुची कसर भी ऐसे राजनैतिक दल एवं नेता पूरी कर देते हैं और सब जगह लूट, खसोट, भ्रष्टाचार, अपराध, बेईमानी, व अन्याय का माहौल पैदा कर देते हैं जिसके चलते आमजन के लिये अपनी इज्जत बचाकर जीवन या पन कर पाना भी मुश्किल हो जाता है । ऐसे ही तत्वों के भ्रष्टआचरण के चलते आज शासन व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है भ्रष्टाचार चरमसीमा पर है यहाँ तक किलोक सेवा आयोग में रिश्वत लेकर नियुक्तियां होने लगी हैं कमीशन मापने से ज्यादा हो गया है, व्यभिचार का सर्वत्र बोल बाला है।इन स्थितियों में बदलाव लाने के लिये ही एक ऐसा राजनैतिक विकल्प आप के सामने प्रस्तुत किया जा रहा है जिसके नेतृत्व पर आप विश्वास कर सकें। क्योंकि इस विकल्प में ऐसे लोग हैं जिन के अनुभव, कार्यक्षमता, ईमानदारी, कर्मठता और निश्पक्षता पर आप बेहिचक भरोसा कर सकते है । यह नेतृत्व इस देश के लिये विभिन्न पदों पर अपनी निष्ठा पूर्वक सेवा देकर यह दिखा चुका है कि उपर के स्तरों पर अनैतिक लोगों के बैठे होने के बाद भी अपनी, क्षमता, ईमानदारी, निष्ठा एवं कर्मठता से बिना परिस्थितियों से समझौता किये हुए जनता के हित में निर्बाध गति से काम कर के देश को महान बनाया जा सकता है।

हम जो राजनैतिक विकल्प आप के सामने रख रहे हैं वह देश के संविधान में अटूट विश्वास रखता है तथा धर्म निरपेक्षता के रास्ते को ही एकमात्र रास्ता मानता है जिस पर चलकर सभी वर्गों, जातियों, सम्प्रदायों के लोगों का समन्वित एवं एकीकृत विकास किया जा सकता है।हमारी पार्टी व्यवस्था के अन्तिम छोर पर खड़े अन्तिम व्यक्ति को भी प्रत्येक मूल भूत आवश्यकताओं की जैसे आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छ वातावरण, बिजली, शुद्ध पेय जल, सड़क, आर्थिक विकास की पूर्ति करने के लिये कटिबद्ध है।

इसके अलावा प्रत्येक नागरिक को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करके उसे ऐसी सभी परिस्तिथियाँ उपलब्ध कराई जायेंगी जिससे कि वह अपनी क्षमता का पूर्ण उपयोग करके अपना सम्पूर्ण विकास कर सके तथा जीवन की दौड़ मे ंपिछड़ें नहीं।देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के साथ.साथ ऐसी प्रशासनिक एवं न्यायिक व्यवस्था स्थापित की जायेगी ताकि सभी को न्याय पाने का रास्ता खुलजाये। हमारी पार्टी गरीबी के कलंक कोदेश के माथे से हटा कर हर नागरिक के संपूर्ण विकास का मार्ग प्रशस्त करने की नीति अपनाएगी। हमारी पार्टी प्रत्येक नागरिक के उपयोग की आवश्यकताओं की पूर्ति करने की नीति के साथ ही अत्याधिक उपभोग की प्रवृति को हतोत्साहित करने की नीति पर कार्य करेंगे। देश के विकास में व्यापार एवं उद्योगों की अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए औद्योगीकरण एवं मुक्त व्यापार के मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं एवं कठिनाइयों को दूर करते हुए एक ऐसा वातावरण तैयार किया जायेगा जिसमें उद्योग स्थापित करने के लिए खड़े किये गये अवरोधों को समाप्त किया जायेगा। हमारा देश कृषिप्रधान देश है इसलिए कृषि पर आधारित उद्योगों की स्थापना को प्राथमिकता दी जायेगी तथा कृषि उत्पादों का समुचित लाभ किसान को मिले ऐसी नीतियां बनाई जायेंगी। जहां किसानों को उचित मूल्य मिलने से उनकी स्थिति में सुधार आयेगा वहीं उत्पादकता में वृद्धि करके ग्रामों की आर्थिक व्यवस्था सुदृढ़ की जाने की नीति पर पार्टी तेजी से काम करेगी।किसानो की श्रृणग्रस्तता की समस्या का करने की नीति पर दृढ़ है।इसी के साथ ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के बीच पैदा हो गयी खाॅंई को भर कर ग्रामीण क्षेत्रों में सभी मूलभूत नागरिक सुविधाओं को उपलब्ध कराया जायेगा तथा प्रत्येक आयुवर्ग के लोगांे और खासकर युवा वर्ग के लाकग अपनी क्षमता का पूर्ण रूप से सदुपयोग कर सकें। इसके लिए सभी आवश्यक परिस्तिथियाँ पैदा की जायेंगी । संक्षेप में हमारी पार्टी की समाधान करके किसानो द्वारा की जा रही आत्महत्याओं को पैदा करने वाली परिस्थितियों में बदलाव लाया जायेगा। वस्तुतः हमारी पार्टी प्रत्येक नागरिक के जीवन को बहुमूल्य मानते हुए उसका राष्ट् के निर्माण में समुचित योगदान सुनिश्चित नीति का आधार मानवतावादी है तथा सभी नीतियाॅं आमजन के केन्द्र बिन्दु पर रखकर प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाकर ही तैयार की जायेंगी।